सीटीईटी यानी CTET का पेपर हुआ व्हाट्सएप पर लीक, परीक्षा हुई रद्द!

CTET EXAM 2023 : भर्ती परीक्षाओं सहित कई परीक्षाओं में नकल करने और पेपर लीक होने के मामले लागतार बढ़ते जा रहे हैं। प्रशासन की सख्त कार्रवाई के बाद भी लगातार देश भर से परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक होने जैसे मामले सामने आ रहे हैं। पेपर लीक होने से कई भर्ती परीक्षाएं रद्द हो जाती हैं। इस प्रकार लगातार कई भर्ती परीक्षाएं रद्द होने से अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में सीटीईटी 2023 का पेपर लीक होने का मामला सामने आ रहा है। आइए जानते हैं इस मामले में क्या है प्रशासन की कार्रवाई और क्या है आखिर पूरा मामला….

मेरठ पुलिस ने पकड़े गिरोह के दो सदस्य (Meerut police arrested two gang members) –

सीटीईटी परीक्षा 2023 (CTET EXAM 2023) के दौरान मेरठ की एसटीएफ टीम ने दो ऐसे अपराधियों को पकड़ा है, जो सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) का पेपर लीक करा रहे थे। पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान पुलिस को गिरोह से सदस्यों के मोबाइल से लीक पेपर भी पीडीएफ के रूप में प्राप्त हुआ है, जो कि अपराधियों के पास परीक्षा से पहले ही पहुंच चुका था। पूछताछ के दौरान गिरोह के सदस्यों ने बताया कि वे लखनऊ से 2 से 3 लाख रूपये में पेपर लेकर आते थे और उसे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मोटी कीमत में बेचते थे। 

13 जनवरी का पेपर किया था लीक (January 13 paper was leaked) –

मेरठ की एसटीएफ टीम ने गिरोह के जिन दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है, उन सदस्यों ने 13 जनवरी को आयोजित की गई सीटीईटी परीक्षा 2023 का पेपर लीक करा दिया था। परीक्षा में सेंधमारी करने वाले इन अपराधियों को फिलहाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एसटीएफ की टीम को आरोपियों के पास से 13 जनवरी का पेपर भी मिल गया है, जो कि अपराधियों के पास परीक्षा से पहले ही व्हाट्सएप के माध्यम से पीडीएफ के रूप में आया है। 

लखनऊ और मथुरा सहित इन जगहों पर कराई नकल (Copied at these locations together with Lucknow and Mathura) –

मेरठ एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार किए गिरोह के दो सदस्यों से जब पूछताछ की तो पता चला कि उन्होंने ही 13 जनवरी का पेपर लीक किया था। पेपर लीक करके उन्होंने मथुरा, लखनऊ, वेस्ट यूपी और फरीदाबाद में अभ्यर्थियों को नकल कराई थी। इस खुलासे के बाद अब प्रशासन नकल पर नकेल कसने के लिए और ज्यादा सतर्क हो गया है। एसटीएफ की टीम ने गिरोह के सदस्यों से 3 मोबाइल फोन, 2 C-TET एडमिट कार्ड, 2 आधार कार्ड, 1 पेन कार्ड और 1 स्विफ्ट डिजायर कार बरामद की है। 

अभी पेपर रद्द की नहीं आई सूचना (Paper cancellation notification not but obtained) –

मेरठ की एसटीएफ टीम ने 13 जनवरी को आयोजित की गई सीटीईटी परीक्षा 2023 का पेपर लीक कराने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। हालांकि अब 13 जनवरी का सीटीईटी परीक्षा 2023 (CTET EXAM 2023) का पेपर रद्द होगा या नहीं इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। अगर इस प्रकार की कोई भी सूचना जारी की जायेगी तो अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें – 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Source link

Leave a Comment