देशभर में बंद हुए स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी स्थगित, बड़ी अपडेट

UP Information : एक तरफ पूरे भारत देश में कोरोना लगातार अपने पैर पसारते जा रहा है। उधर उत्तर प्रदेश में सर्दी भी अपना प्रकोप दिखा रही है। गिरते तापमान से उत्तर प्रदेश ने ठिठुरन बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं ठिठुरन के साथ साथ कोहरे ने वाहनों की रफ्तार को धीमा कर दिया है। बढ़ती सर्दी को लेकर अब इसका स्कूलों पर भी प्रभाव पड़ना शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के स्कूल में बढ़ती सर्दी की वजह से डीएम ने स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि अब इसका प्रभाव प्री बोर्ड परीक्षाओं या प्रैक्टिकल परीक्षाओं पर भी पड़ेगा या नहीं, साथ ही सभी स्कूल, कॉलेज सही सभी विश्वविद्यालयों के बंद होने की भी खबरें हैं जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल बंद (Faculties closed in lots of districts of Uttar Pradesh) –

बढ़ती सर्दी के चलते उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं। दरअसल जिस तेजी से उत्तर प्रदेश में सर्दी ने अपना व्यापक रूप दिखाना शुरू किया है उससे प्रशासन को बच्चों की चिंता बढ़नी लगी है। उत्तर प्रदेश के आगरा, पीलीभीत, बरेली और अलीगढ़ में डीएम ने 15 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं शाहजहांपुर में 15 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही मेरठ में डीएम ने कक्षा 12वीं तक के स्कूल को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है।

स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी सब बंद (Faculty, Faculty, College Shut Information) 

तमाम मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सहित देशभर के सभी स्कूल कॉलेज और विश्वविद्यालयों के बंद किए जाने की खबरें तेज़ी से चल रही हैं। फिलहाल कोरोना और ठंड के कारण कुछ स्कूल जरूर बंद कर दिए गए हैं लेकिन कॉलेज और यूनिवर्सिटी के बंद किये जाने की जो भी खबरें हैं वह पूर्ण रुप से अफवाह है और ऐसी खबरों पर फिलहाल यकीन करना आपके लिए ही खतरा होगा। आधिकारिक रूप से भी कोई लॉकडाउन भी नहीं लगाया गया है इसके लिए भी आप स्वयं को निश्चिंत रखें।

प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं पर नहीं पड़ेगा प्रभाव (Pre board and sensible exams won’t be affected) –

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार बढ़ती सर्दियों को लेकर कई जिलों के डीएम ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि इसका प्री बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल परीक्षाओं पर कोई भी असर पड़ता हुआ दिखाई नहीं देगा। यानी कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं और प्रैक्टिकल परीक्षाएं (UP Board Exams) यथावत चलती रहेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई जिलों में डीएम ने कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं कई जिलों में स्कूल कक्षा बारहवीं तक बंद रखने का भी आदेश जारी किया गया है। 

कक्षा 9 से 12वीं तक का बदला टाइम टेबल (Modified agenda from class ninth to twelfth) –

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में केवल कक्षा आठवीं तक के स्कूल बंद रहने का आदेश दिया गया है। वहीं कक्षा 9 से लेकर कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थियों का स्कूल के लिए टाइम टेबल बदल दिया गया है। जारी आदेश के अनुसार अब 9 से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 10:00 बजे से शुरू होंगी। यह कक्षाएं सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 3:00 बजे तक चलेंगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें – 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Source link

Leave a Comment